खेल को बढ़ावा देने के लिए न्यास बनाएगा ‘मल्टी पर्पज स्टेडियमÓ

'Multi Purpose Stadium' to create trust to promote sports
Spread the love

बीकानेर। खेलों को बढ़ावा देने के लिए नगर निकास न्यास द्वारा खेल गांव का निर्माण करवाया जाएगा। इसमें सभी प्रकार के खेलों की गतिविधियां हो सकेगी। जिला कलक्टर एवं नगर निकास न्यास अध्यक्ष नमित मेहता ने गुरूवार को न्यास ट्रस्ट की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए स्तरीय सुविधाओं वाला खेल गांव अथवा मल्टी पर्पज स्टेडियम बनाया जायेगा। इसके लिए किसमीदेसर या जोड़बीड़ में संभावनाएं तलाशी जाएगी। शहरी क्षेत्र में नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पब्लिक पार्क के पांचों द्वारों का जीर्णोद्धार तथा समूचे पार्क का सौंदर्यकरण करवाया जाएगा। इसके अलावा न्यास द्वारा शहर के विभिन्न पार्कों के विकास पर 70 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। बैठक के दौरान वितीय वर्ष 2021-22 के लिए 160 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया।
न्यास द्वारा करवाए जाएंगे यह कार्य-
-न्यास की स्वर्ण जयंती योजना, स्वर्ण जयंती विस्तार योजना में न्यास अपने स्तर से वाटर सप्लाई स्कीम बनाएगा। इसमें स्वर्ण जयंती योजना पर 1.5 करोड़ तथा स्वर्ण जयंती विस्तार योजना पर 1.93 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इन क्षेत्रों मे न्यास द्वारा 4 ट्यूबवैल, 1 जीएलआर तथा पंपिंग स्टेशन बनया जाएगा।
-रानीबाजार में रेलवे लाइन अम्बेडकर सर्किल से रानी बाजार रोड तक जाने वाली रेलवे लाइन पर आरयूबी बनाए जाने के लिए आरटीपीपी नियमों के अनुरूप तक बिड जारी की जाएगी।
-न्यास क्षेत्र में विभिन्न सर्किलों को रोड सेफ्टी के मानकों के मद्देनजर सर्किलों की डिजायन का पुनर्गठन वर्तमान यातायात व्यवस्था के मध्यनजर किया जाएगा।
-वर्तमान में शहर का मास्टर प्लान वर्ष 2003-2023 तक के लिए बनाया गया है। आगामी समय के लिए नया मास्टर प्लान बनाने की कार्यवाही प्रारम्भ की जाएगी।
-न्यास द्वारा अधिवक्ताओं, चिकित्सकों, चार्टेड एकाउटेंट्स आदि प्रोफेशनल्स व्यक्तियों के लिए अलग से कॉलोनी विकसित की जाएगी।
-शोभासर और बीछवाल में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जलाशय के आसपास के क्षेत्र को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके तहत सड़क तथा चारदीवारी निर्माण एवं सौंदर्यकरण के कार्य होंगे।
-न्यास की जोड़बीड़ योजना में 4 ट्यूबवेल बनाए जाएंगे। इन पर लगभग 28 लाख रुपये व्यय होंगे। इसके अलावा सड़क, बिजली, पानी आदि आधारभूत सुविधाओं के विकास पर फेजवाइज लगभग 2 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
-बीकानेर में मिनी फूड पार्क की स्थापना के लिए भूमि चिन्हीकरण की जाएगी।
-करणी नगर योजना में न्यास भण्डार का विस्तार किया जाएगा।
-करणी नगर योजना में नवनिर्मित अम्बेडकर भवन का संचालन लीज के माध्यम से किया जाएगा।
-बंगलानगर, सर्वोदय बस्ती एवं मुरलीधर व्यास नगर में रोड व ड्रेनेज का कार्य सर्वे करने के बाद करवया जाएगा। इन कार्यों पर बंगलानगर में 1.5 करोड़ तथा सर्वोदय बस्ती एवं मुरलीधर व्यास कॉलोनी में दो-दो करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।
-राज्य सरकार की बजट घोषणाओं में बीकानेर में मेजर पूर्ण सिंह सर्किल से म्यूजियम सर्किल होते हुए हल्दीराम प्याऊ तक तथा पूगल फांटा से आरओबी तक की रोड को फोरलेन से सिक्स लेन किए जाने की घोषणा के अनुरूप कार्यवाही की जाएगी।
-जयनारायण व्यास कॉलोनी और मुरलीधर व्यास नगर में निर्मित सामुदायिक भवन में सुविधाओं के विकास पर लगभग पचास लाख रुपये व्यय किए जाएंगे।
-न्यास द्वारा ट्रेफिक पार्क विकसित किए जाने के लिए सार्दुलगंज योजना में सी ब्लॉक के पास के पार्क को आरटीओ को एमओयू के तहत सुपुर्द किया जाएगा।
-बैठक के दौरान न्यास के विभिन्न निर्माण कार्यों की 406.83 लाख रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियों का अनुमोदन किया गया।
-शहरी क्षेत्र में अवैध डेयरियों की समस्या के लिए गोपालन नगर की स्थापना के लिए भूमि चिन्हीकरण किया जाएगा।
बैठक में नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, निगम आयुक्त ए एच गौरी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता डी पी सोनी, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, तहसीलदार कालूराम, अतिरिक्त् प्रशासनिक अधिकारी भैंरूरतन किराडू,, लेखाधिकारी धर्मेन्द्र शर्मा, सहायक सचिव मक्खन लाल आचार्य, अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता सहित बीकेईएसएल तथा नगर नियोजक कार्यालय के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Load More Related Articles
Load More By alertbharat
Load More In बीकानेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *